जल जंगल जमीन हमारा हक है पूर्वजों ने यह जिम्मेदारी हम सब को सौंपा है-मरकाम

Picture of Samarthy News

Samarthy News


रिपोर्ट/@गौतम कुमार राज

विश्व आदिवासी दिवस पर सभा को संबोधित किए विधायक मरकाम
कोरबा/पाली। आदिवासी आबादी के अधिकारों को बढावा देने और उनकी सुरक्षा के लिए प्रत्येक वर्ष 9 अगस्त को विश्व के आदिवासी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह घटना उन उपलब्धियों और योगदानों को भी स्वीकार करती है जो जनजातीय लोग पर्यावरण संरक्षण जैसे विश्व के मुद्दों को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। यह पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 1994 में घोषित किया गया था, 1982 में मानव अधिकारों के संवर्धन और संरक्षण पर संयुक्त राष्ट्र कार्य समूह की मूलनिवासी आबादी पर संयुक्त राष्ट्र कार्य समूह की पहली बैठक का दिन। खासकर, इसे भारत के आदिवासियों द्वारा धूम धाम से मनाया जाता है, जिसमें रास्तों पर रैली निकाली और मंच में झमाझम कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इसी तारतभ्य में कोरबा जिले में भी बड़े धुमधाम से मनाया गया। आपको बता दे कि जिले के उपनगरीय कालरी क्षेत्र बगदेवा चौक में क्षेत्र के सभी आदिवासी लोग एकत्रित होकर भव्य रैली निकाली, यह रैली पाली के स्कूल में जाकर समाप्त हुई। आपको मालुम होना चाहिए की अनवरत बारिश ने भी किसी को रोक नहीं पाया। काफी संख्या में महिालाएं पुरूष व बच्चें तथा जवान मांदर की थाप में नाचते दिखें। इस मौके पर पाली-तानाखार विधायक तुलेश्वर सिंह मरकाम भी अपनी महती उपस्थिति दर्ज कराएं।
                इस मौके पर पाली-तानाखार विधायक तुलेश्वर मरकाम ने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम और आप जल जंगल जमीन की लड़ाई लड़ रहे है। हमारे पूर्वजों ने इसकी जवाब दारी हमे सौंपा है हमारी जिम्मेदारी बनती हैं कि आज उसे बचाए और हमारे अधिकार को हम सरकार तक पहुंचाए जो हमारी अधिकार के अन्दर है उसे हम मरते दम तक नहीं छोडेंगे। श्री मरकाम ने आगे सीाा को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र में बैठे नेताओं ने अपने स्वार्थो को लेकर बडे बडे बिजनेसमैन के हाथ बेच दिया है, यहीं वजह है कि हमारी भूमि और पेड पौधा की बली चढाई जा रही है इसे हम सब मिलकर बचाएंगे। पाली-तानाखार विधायक ने प्रशासन के राजस्व विभाग पर कटाक्ष करते हुए कहा कि आज पटवारी, तहसीलदार छोटी-छोटी कामों पर रकम की उगाही कर फौती व नामांतरण के नाम लोगो से पैसे की मांग कर रहे है। श्री मरकाम ने साफ तौर पर आम लोगो से कहा कि मेरे रहते हुए किसी को रकम देने की कोई आवश्यकता नहीं अगर कोई अधिकारी कर्मचारी पैसा की मांग करता है तो आप मुझे सूचना दें। इस मौकें पर गोणवाना गणतंत्र पार्टी के सभी कार्यक्रर्ता दूर-दराज से इस रैली में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाई।
इस मौके पर मुख्य अतिथि दादा हीरा तुलेश्वर मरकाम एवं पार्टी के विधायक प्रतिनिधि कुलदीप मरकाम, पूर्व राज्यसभा सांसद सीधी मध्य प्रदेश वर्तमान लोक सभा प्रत्याशी एवं राष्ट्रीय सदस्यता प्रभारी गोगपा अजय प्रताप सिंह, महासचिव गोणवाना गणतंत्र पार्टी श्याम सिंह मरावी अध्यक्षता जाम बाई श्याम, निर्मल सिंह मरकाम, विशाल सिंह, रामजी, माखनपुर सरपंच मनोज पाल पोर्ते, सरपंच डुमरकछार रामभरोस, सरपंच धौराभांटा पंचराम जगत, सेंद्रीपाली सरपंच चंद्रभवन सिंह मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Samarthy News
Author: Samarthy News

Leave a Comment

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

error: Content is protected !!