वायनाड भूस्खलन में अब तक 93 की मौत, 128 घायल, सेना-एनडीआरएफ रेस्क्यू में जुटीं, राज्य में दो दिन का शोक

Picture of Samarthy News

Samarthy News


केरल। केरल के वायनाड जिले में मेप्पाडी के पास पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन की खबर है। इस प्राकृतिक आपदा के कारण अब तक 93 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 128 घायल हुए हैं। वहीं सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है। स्थानीय आपदा मोचन बल के जवान राहत और बचाव कार्य चला रहे हैं। बारिश के कारण कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

भारतीय वायुसेना का बचाव अभियान जारी
केरल में वायनाड के चूरलमाला क्षेत्र में भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर चला रहे हैं बचाव अभियान, जहां आज भूस्खलन हुआ था जिसमें 93 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। केरल में लगातार बारिश के बीच वायनाड के चूरलमाला इलाके में बारिश और भूस्खलन की वजह से एनडीआरएफ समेत आपातकालीन प्रतिक्रिया दल खोज और बचाव अभियान में लगे हुए हैं। इलाके में मौजूद एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा, हमें नहीं पता कि कितने लोग मिट्टी के नीचे दबे हुए हैं। यह पहली बार है जब यहां ऐसी घटना हुई है।

भारतीय वायुसेना ने वायनाड में आपदा राहत दल किया तैनात
भारतीय वायुसेना ने वायनाड में आपदा राहत दल तैनात किया है, जहां आज हुए भूस्खलन में 93 लोगों की मौत हो गई।

नीलांबुर तालुक अस्पताल लाए गए मृतकों के शव
केरल के वायनाड में आज हुए भूस्खलन में मारे गए लोगों के शव नीलांबुर तालुक अस्पताल लाए गए। कुल 93 शव बरामद किए गए हैं।

93 लोगों के शव बरामद, 128 का इलाज जारी
वायनाड भूस्खलन में फिर बढ़ा मौतों का आंकड़ा, राज्य सरकार के अनुसार अब तक 93 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं और 128 लोगों का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज जारी है।

सेना, एनडीआरएफ का अभियान जारी
केरल के वायनाड में भारतीय सेना, एनडीआरएफ का चूरलमाला क्षेत्र में बचाव अभियान जारी। आज हुए भूस्खलन में 84 लोगों की हुई मौत।

केरल में दो दिनों के लिए शोक की घोषणा
वायनाड में भूस्खलन के बाद हुई भीषण तबाही में बड़ी संख्या में लोगों की मौत के बाद राज्य सरकार ने राज्य में दो दिनों के लिए शोक की घोषणा की है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अन्य रेस्क्यू टीम की मांग की है।
वहीं केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सचिव शेखर कुरियाकोस ने कहा, बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है और हमारे पास पर्याप्त बल हैं। एनडीआरएफ को पहले से ही तैनात कर दिया गया है… अग्निशमन और बचाव की 10 टीमें, 200 नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवक, एनडीआरएफ की 3 टीमें काम कर रही है। उन्होंने बताया कि हमने एनडीआरएफ की चौथी टीम, रक्षा सुरक्षा पुलिस की दो टीमें और नौसेना की एक नदी पार करने वाली टीम को यहां भेजने का अनुरोध किया है। हमने सेना से इंजीनियरिंग टास्क फोर्स के लिए भी अनुरोध किया है। हमारे पास इन सैनिकों को ले जाने के लिए विमान तैयार हैं।

Samarthy News
Author: Samarthy News

Leave a Comment

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

error: Content is protected !!