निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर संपन्न, शिविर में आएं लोगो को नशा से दूर रहने की भी दी गई सलाह

Picture of Samarthy News

Samarthy News


सेवा दिवस के रूप में मनाया गया डॉक्टर का जन्मदिवस
कसडोल। सिटी डेंटल केयर के द्वारा डॉ एमएस नवाज के जन्मदिन के उपलक्ष्य में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन ग्राम कोर्ट पंचायत भवन शासकीय स्कूल के पास शुक्रवार को सायं चार से शाम साढ़े सात बजे तक चली।
ज्ञात हो कि चिकित्सक इन क्षेत्रों में पहुंच कर लोगों को सेहतमंद बनाने में मददगार बने इसी उद्देश से इस शिविर का आयोजन कसडोल के सिटी डेंटल केयर द्वारा की गई थी।
इस शिविर में खास बात यह भी था कि उपस्थित लोगो को बिमारियों से कैसे बचना है साफ-सफाई का विशेष ध्यान देने की समझाईश दी गई। खास कर बच्चों की सफाई पर विशेष देने की बात बताई गई। गंदगी से हाइजिन एवं गंदगी से इस मौसम में होने वाली प्रमुख बीमारियां डायरिया, हैजा, ब्लैक फंगस, वायरल बुखार, फंगल इन्फेक्शन, अल्सर, पेट का संक्रमण तथा पीलिया आदि प्रमुख है साफ सफाई न रखना बीमारियों को आमंत्रित करने जैसा है लोगो को जागरूक किया गया।
         आपको बता दे कि 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस था इस लिए सिटी डेंटल केयर के द्वारा तंबाकू निषेध सप्ताह मनाया जा रहा है जिसमे लोगो को जागरूकता एवम तंबाकू के सेवन से होने वाली मुख्य रोगों की जानकारी और रोकथाम हेतु विस्तार से बताया गया। डॉ नवाज ने बताया तंबाकू एक धीमा जहर है जो व्यक्ति को धीरे-धीरे मौत के मुंह में धकेलता है, इसे छोडने की सलाह दी गई तथा रोगियों को दांत एवम मुख से संबंधित जांच कर आवश्यक दवा निःशुल्क दी गई।

इस शिविर में यह जांच हुई
लगभग 60 मरीजों का दांत एवम मुख्य से संबंधित जांच हुआ, जिसमें 20 लोगों का ब्लड शुगर, 35 लोगों की ब्लड प्रेशर की जांच व 50 लोगों की वजन तथा ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर की भी जांच की गई व दांत एवं मुंह से संबंधित चेकअप एवं परामर्श भी की गई।

इनकी रही मुख्य योगदान
शिविर को सफल बनाने में सहायक प्रदीप साहू, आशीष यादव, सरपंच संगीता साहू, गोविंद साहू, छविलाल यादव, अखिल मिश्रा उपस्थित थे।

 

Samarthy News
Author: Samarthy News

Leave a Comment

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

error: Content is protected !!