रायपुर की दिव्या और तोशी ने तथा बालोद की वाणी ने स्वर्ण जीत छग को पांचवा स्वर्ण दिलाया, देखिएं बस्तर व रायपुर के खिलाड़ियों ने भी दिखाई जौहर और पहुचाएं छग को अच्छे मुकाम पर

Picture of Samarthy News

Samarthy News

 

बस्तर के सुरभि और युवराज ने रजत जीता
बस्तर की सानीका, शौर्य वर्धन, सोनाली ने काँस्य पदक जीता।
रायपुर की पल्लवी, रिया, शुभांश ने काँस्य पदक जीता।
छग को अब तक 05 स्वर्ण, 03 रजत, 11 काँस्य सहित 19 पदक।
विवेकानंद एकेडमी रायपुर की है स्वर्ण विजेता दिव्या और तोशी।
29 राज्यों के लगभग 850 खिलाड़ी भाग ले रहे है।

UMAI राष्ट्रीय म्यू थाई चौंपियनशिप सह प्रो फाइट नाईट 25-30 मई 2024 गुवाहाटी (असम) में छग का 36 सदस्यीय दल (30 खिलाड़ी, 06 अधिकारी) भाग ले रहा है।

रायपुर। यूनाइटेड म्यू थाई एसोसिएशन इण्डिया (UMAI) के तत्वावधान में आल असम एमेच्योर म्यू थाई एसोसिएशन (AAAMTA) के द्वारा राष्ट्रीय म्यू थाई चौंपियनशिप एवं प्रो नाईट फाइट का आयोजन 25 से 30 मई 2024 तक लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन LNIPE के स्टेडियम तेपेसिया, सोनापुर, गुवाहाटी (असम) में किया जा रहा है। प्रतियागिता के प्रथम दिन 25 मई को आगंतुकों का पंजीयन, खिलाड़ियों का मेडिकल हुआ। द्वितीय दिन 26 मई को खिलाड़ियों का वजन, टाई शीट बनाने के अलावा शाम के उदघाटन समारोह हुआ जिसके मुख्य अतिथि सीमा सुरक्षा बल कमाण्डेन्ट जय प्रकाश रंजन थे। उद्धघाटन समारोह में छग म्यू थाई संघ के महासचिव अनीस मेमन का सम्मान किया गया। तत्पश्चात फेडरेशन की सामान्य सभा की बैठक हुई जिसमें छ ग से अनीस मेमन एवँ अमन यादव ने राज्य का प्रतिनिधित्व किया। सामान्य सभा मे जानकारी दी गई कि म्यू थाई की अंतरराष्ट्रीय संस्था IFM। को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) से म्यू थाई खेल को पेरिस ओलंपिक 2024 में प्रदर्शन खेल के रूप में शामिल किये जाने की सूचना दी गई हैं। जिससे पूरे विश्व के ष्म्यू थाई खेल प्रेमियोंष् में उत्साह की लहर हैं। इस राष्ट्रीय चौंपियनशिप में 29 राज्यों के लगभग 850 खिलाड़ी, अधिकारी भाग ले रहे है। 27 मई से प्री क्वालीफाइंग राउंड के मुकाबले प्रारम्भ हुए।
        साइक्लोन और रूमेला तूफान की वजह से तेज हवा बारिश और विधुत अवरोध के कारण फाइट मुकाबलों में व्यवधान होता रहा। 28 मई को सब जूनियर वर्ग के मुकाबले प्रारम्भ हुए थे जिसमे श्री गुजराती स्कूल रायपुर के घृतेश साहू स्वर्ण जीत कर छ ग के पदकों का खाता खोला था और वहीं श्री गुजराती स्कूल रायपुर की दोनो बालिका खिलाड़ी क्रमशः कु मंजू साहू और मानसी तांडी ने काँस्य पदक जीता था। 29 मई को 12 -13 वर्ष की बालिका वर्ग में विवेकानंद मार्शल आर्ट्स एकेडमी रायपुर की कु समिधा अग्रवाल ने छत्तीसगढ़ के लिए दूसरा स्वर्ण जीता था। जगदलपुर (बस्तर) के अब्दुल मोईम प्रशिक्षण केन्द्र के एलेक्स कुमार ने रजत पदक और इसी प्रशिक्षण केन्द्र के विवान बाजपेई, कु अन्वी जैन और पुष्कल जैन ने काँस्य पदक जीता था। रायपुर की श्री गुजराती स्कूल की कु पल्लवी साहू और विवेकानंद एकेडमी के शुभांश मानिकपुरी ने भी काँस्य पदक जीता था। कल 29 मई की देर रात और आज 30 मई को चौंपियनशिप के अन्तिम दिन छ ग के खिलाड़ियों ने दम खम दिखाया। विवेकानंद एकेडमी रायपुर की कु दिव्या अग्रवाल ने (23 वर्ष -45 केजी) फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए नागालैंड की खिलाड़ी को परास्त कर स्वर्ण पदक जीता वहीँ इसी एकेडमी की कु तोशी पाण्डेय (-23 वर्ष, -67 केजी) फाइनल में प्रतिद्वंद्वी की अनुपस्थिति में विजेता घोषित कर (नो कॉन्टेस्ट गोल्ड) स्वर्ण पदक प्राप्त किया। दल्लीराजहरा मार्शल आर्ट्स क्लब की कु वाणी ने (-23 वर्ष, -57 केजी) फाइनल में मेघालय की फाइटर को परास्त कर स्वर्ण पदक जीता और स्वर्ण पदकों की संख्या 05 पहुंचाई। अब्दुल मोईम प्रशिक्षण केन्द्र जगदलपुर (बस्तर) के युवराज सिंह (-15 वर्ष, ़81 केजी) और कु सुरभि यादव (-12 वर्ष, -46 केजी) ने रजत पदक जीता। वही इसी प्रशिक्षण केंद्र की कु सानीका मिश्रा (-13 वर्ष-52 केजी), शौर्य वर्धन (-15 वर्ष, -81 केजी), कु सोनाली कुशवाहा (-23 वर्ष-45 केजी) ने काँस्य पदक जीता। इस प्रकार समाचार भेजते तक छग खिलाड़ियों ने 5 स्वर्ण, 3 रजत और 11 कांस्य पदक सहित पदकों की कुल संख्या 19 पहुंचाई हैं। अभी भी फाइट के मुकाबले चल रहे हैं, देर रात छ ग के पदकों में इजाफा होने की पूर्ण संभावना है। उल्लेखनीय हैं कि इस राष्ट्रीय चैपियनशिप में छग का 36 सदस्यीय दल भाग ले रहा है जिसमे 30 (17 बालक,13 बालिका) खिलाड़ी और 6 अधिकारी शामिल है।

Samarthy News
Author: Samarthy News

Leave a Comment

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

error: Content is protected !!