UPSC के छात्र करेंट अफेयर को कैसे तैयार करें: जानिए संस्कृति IAS Coaching के CEO श्री शिवेश मिश्रा सर से

Picture of Samarthy News

Samarthy News

UPSC सिविल सेवा परीक्षा में करेंट अफेयर से पूछे जा रहे प्रश्नों की बढ़ती प्रवृत्ति को देखते हुए प्रश्न उठता है कि करेंट अफेयर की तैयारी कैसे करें। इसकी रणनीति पर विस्तार से चर्चा की है देश की सर्वश्रेष्ठ कोचिंग संस्कृति IAS Coaching के CEO श्री शिवेश मिश्रा सर से।
IAS Coaching

शिवेश सर, UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराने वाली देश की सर्वश्रेष्ठ कोचिंग संस्था ‘संस्कृति IAS’ के CEO हैं।  यह संस्था दिल्ली के मुख़र्जीनगर से संचालित हो रही है, जिसकी एक शाखा प्रयागराज में भी  है। आपको जानकार खुशी होगी कि इस संस्था में देश के सर्वश्रेष्ठ विषय विशेषज्ञ अध्यापन कर रहे हैं।

सर से पहला प्रश्न था कि सिविल सेवा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी करेंट अफेयर की तैयारी कैसे करें?

सर कहते हैं कि तैयारी की रणनीति पर जाने से पहले परीक्षा में करेंट अफेयर से पूछे जाने वाले प्रश्नों के स्वरुप पर चर्चा कर लेते हैं। परीक्षा के तीनों चरणों में करेंट से प्रश्न पूछे जाते हैं। कई बार परीक्षा में करेंट अफेयर से सीधे प्रश्न पूछ लिए जाते हैं तो कई बार प्रश्नों को प्रथम दृष्टया देखकर ऐसा प्रतीत नहीं होता कि प्रश्न करेंट से है। UPSC का जो ट्रेंड है कि करेंट से परम्परागत विषय जीवंत हो उठते हैं। इसलिए अभ्यर्थियों को करेंट की तैयारी में दो दृष्टिकोणों से करनी चाहिए; पहला, घटित घटना से संबंधित सूचनाएं एकत्रित करें एवं दूसरा, इस घटना से जीवंत हुए परम्परागत विषय का भी अध्ययन कर लें।

सर से अगला प्रश्न था कि करेंट अफेयर की तैयारी के स्त्रोत क्या हों?

अभ्यथियों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अध्ययन का स्त्रोत प्रामाणिक हो। इसके लिए सरकारी वेबसाइट, महत्वपूर्ण वैश्विक संस्थाओं की वेबसाइट, विश्वसनीय अखबार, न्यूज चैनल, प्रासंगिक मासिक पत्रिकाएँ और कुछ हद तक सोशल मीडिया का सहारा लिया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि यदि अभ्यर्थी विभिन्न स्त्रोतों से जानकारी जुटा पाने में असहज महसूस करता है तो वह संस्कृति IAS कोचिंग द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे कंटेंट का लाभ ले सकता है, जो परीक्षा की दृष्टि से पर्याप्त है।

सर बताइए की आपकी संस्था संस्कृति IAS कोचिंग के करेंट अफेयर कार्यक्रम की क्या विशेषताएँ हैं?

संस्कृति IAS की अनुभवी कंटेंट राइटिंग टीम प्रतिदिन उक्त सुझाए स्त्रोतों से सूचनाएं एकत्रित करती है। इन सूचनाओं का विश्लेषण कर परीक्षा उपयोगी सूचनाओं को वर्गीकृत कर ये सूचनाएं विभिन्न माध्यमों से प्रकाशित की जाती हैं; जैसे संस्कृति IAS की वेबसाइट, इसकी मासिक पत्रिका, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (यूट्यूब, फेसबुक, टेलीग्राम, इन्स्टाग्राम आदि)

सूचनाओं का वर्गीकरण अध्ययन को सुविधाजनक बनाने के लिए किया गया है और यहाँ सूचनाओं का रोचक प्रस्तुतीकरण किया जाता है ताकि अभ्यर्थी सहजता से सूचनाओं को आत्मसात कर सकें। सर ने संस्कृति IAS कोचिंग की वेबसाइट की एक झलक भी साझा की है-

  1. PT Card-

इसे  प्रारंभिक परीक्षा के लिहाज से डिजाइन किया गया है। इसमें बेहद महत्वपूर्ण जानकारी साझा की जाती है, जहाँ से सीधे प्रश्न पूछे जाने की सम्भावना होती है।

  1. News Articles-

इसमें सेक्शन में घटित घटनाओं से संबंधित जानकारी के साथ जीवंत हो उठे परम्परागत विषयों की जानकारी भी साझा की जाती है।

  1. Short News-

ये सूचनाएं प्रारंभिक परीक्षा के लिहाज से तो आवश्यक हैं लेकिन इनका प्रयोग मुख्य परीक्षा में भी प्रयोग किया जा सकता है।

  1. Important Terminology-

महत्वपूर्ण शब्दावलियों से सीधे प्रश्न पूछ लिए जाते हैं। आगामी परीक्षाओं में पूछी जाने वाली संभावित शब्दावलियाँ साझा की जाती हैं।

  1. Government Schemes-

सरकारी योजनाओं से संबंधित जानकारी साझा की जाती है चूँकि यहाँ से प्रश्न बनने की प्रबल सम्भावना रहती है।

इसी प्रकार संस्कृति IAS कोचिंग के अन्य ऑडियो-विडियो प्लेटफॉर्म में प्रतिदिन सूचनाएं साझा की जाती हैं। यदि कोई अभ्यर्थी अनावश्यक सूचनाओं से बचते हुए कम समय में करेंट अफेयर से अपडेट रहना चाहता है तो संस्कृति IAS द्वारा संचालित कार्यक्रमों से जुड़ सकता है।

Samarthy News
Author: Samarthy News

Leave a Comment

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

error: Content is protected !!