ई-कॉमर्स पेमेंट गेटवे एक सुरक्षित ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो ऑनलाइन खरीदारी के दौरान उपभोक्ताओं और खुदरा विक्रेताओं के बीच धन के हस्तांतरण को बढ़ावा देता है। यह एक मध्यस्थ के रूप में काम करता है, जो ग्राहक के इंटरनेट ब्राउज़र से भुगतान प्रोसेसर तक नाजुक भुगतान विवरण (जैसे बैंक कार्ड जानकारी या बैंक खाता विवरण) संचारित करने के साथ-साथ एन्क्रिप्ट करता है और भुगतान के जोखिम-मुक्त और संरक्षित संचालन को सुनिश्चित करता है।

ये गेटवे ई-कॉमर्स वेबसाइट को शॉपिंग कार्ट के साथ एकीकृत करते हैं, जिससे उपभोक्ताओं को चेकआउट का आसान अनुभव मिलता है। वे विभिन्न भुगतान विधियों को भी संभालते हैं, जिसमें क्रेडिट/डेबिट कार्ड, डिजिटल वॉलेट और ऑनलाइन ग्राहकों की विभिन्न पसंदों को ध्यान में रखते हुए भुगतान विकल्प शामिल हैं।

भुगतान गेटवे नाजुक आर्थिक जानकारी के सुरक्षित प्रसारण को सुनिश्चित करके और उपभोक्ताओं के साथ-साथ खुदरा विक्रेताओं के बीच सुचारू खरीदारी को संभव बनाकर ई-कॉमर्स समुदाय में एक महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। यह उपभोक्ता के इंटरनेट ब्राउज़र से भुगतान प्रोसेसर को भुगतान जानकारी भेजने के साथ-साथ एक विश्वसनीय मध्यस्थ एन्क्रिप्टिंग के रूप में काम करता है, जो उसके बाद अनुमति के साथ-साथ खरीद की बातचीत के लिए संबंधित बैंकों के साथ बातचीत करता है।

Source link

Samarthy News
Author: Samarthy News

Leave a Comment

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

error: Content is protected !!