दोपहिया चालक हो जाए सावधान! सितंबर माह से बदल गए ट्रैफिक के नियम, उल्लंघन करने पर लगेगा भारी जुर्माना, जानिए क्या है नियम

Picture of Samarthy News

Samarthy News


नई दिल्ली। सितंबर का महीना शुरू हो गया है और इसके साथ ही ट्रैफिक के रूल्स में बदलाव हो गया है। अगर आपके पास दोपहिया गाड़ी है और आप रोज घर से ऑफिस जाते हैं तो खासकर आपके लिए ये खबर है। बता दें कि अब स्कूटर और बाइक चलाते वक्त आपके पीछे बैठने वाले शख्स को हेलमेट पहनना होगा। जी हां मोटर व्हीकल एक्ट के तहत पीछे बैठने वाले शख्स को हेलमेट पहनना अनिवार्य है।
बता दें कि हाईकोर्ट के जजों ने आज ट्रैफिक नियमों पर सुनवाई की है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद आंध्र प्रदेश के बड़े शहर विशाखापट्टनम में आज से एक नया नियम लागू होने जा रहा है। अब बाइक चलाते वक्त हर हाल में पीछे बैठने वाले शख्स को हेलमेट पहनना होगा। शहर में बढ़ती दुर्घटनाओं को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

1035 रुपए का काटा जाएगा चालन
ये भी बता दें कि अगर नियमों का उल्लंघन किया गया तो आपका 1035 रुपये का चालान काटा जाएगा, विशाखापट्टनम पुलिस ने इसकी जानकारी दी है। साथ ही नियम तोड़ने वालों का लाइसेंस आने वाले तीन महीने के लिए सस्पेंड किया जा सकता है। साथ ही केवल आईएसआई मार्क वाले हेलमेट ही पहनने अनिवार्य होंगे और अगर ऐसा नहीं हुआ तो इसके लिए सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इस शहर में होंगे बड़े बदलाव
बता दें कि आंध्र प्रदेश के साथ मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों में भी ट्रैफिक रूल्स को लेकर बदलाव किए जा सकते हैं। बाइक पर पीछे बैठने वाले लोगों के हेलमेट पहनने के नियम को सख्त से लागू किया जाता है।

Samarthy News
Author: Samarthy News

Leave a Comment

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

error: Content is protected !!