बड़े सपने बुने, उन्हें साकार करने करें कड़ी मेहनत: विधायक श्री शर्मा

Picture of Samarthy News

Samarthy News


सारागांव स्कूल में मेगा पालक शिक्षक बैठक में शामिल हुए विधायक और संभागायुक्त, शाला परिसर में पौधे रोपे, 55 छात्राओं को साइकिलों का भी किया वितरण, स्कूल में एनसीसी एयरविंग शुरू करने होंगे प्रयास
रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार की पहल पर पूरे प्रदेश में आज से शुरू हुए मेगा पालक शिक्षक बैठक अभियान के तहत आज जिले के सारागांव स्कूल में विधायक पद्मश्री अनुज शर्मा और रायपुर संभाग आयुक्त  महादेव कावरे शामिल हुए। बैठक में सारागांव सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के पालक भी मौजूद रहे। इस बैठक में शाला के हर एक विद्यार्थी की पूरी रिपोर्ट शिक्षकों ने उनके पालकों को दी। बैठक में विद्यार्थियों की पढ़ाई-लिखाई से लेकर उनके व्यक्तित्व विकास समय प्रबंधन, आत्मविश्वास बढ़ाने से लेकर शासकीय योजनाओं से लाभ लेने तक के विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। इस बैठक को संबोधित करते हुए विधायक  अनुज शर्मा ने कहा कि विद्यार्थी बड़े सपने बुने और उन्हें साकार करने के लिए अभी से कड़ी मेहनत करना शुरू कर दें। श्री शर्मा ने कहा कि प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर अब सरकारी स्कूलों में भी पैरेट्स-टीचर्स मीटिंग शुरू हो गई है। अब हर विद्यार्थी की पूरी रिपोर्ट उसके पालकों को दी जाएगी। इससे विद्यार्थियों में पढ़ाई के प्रति गंभीरता बढ़ने के साथ-साथ उनके व्यक्तित्व विकास पर भी सकारात्मक प्रभाव होगा। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में पढ़कर भी आईएएस, आईपीएस अधिकारी, अच्छे राजनीतिज्ञ और अन्य दूसरे क्षेत्रों में भी भविष्य बनाया जा सकता है। सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को मन लगाकर पढ़ने और आत्मविश्वास के साथ मेहनत करने की जरूरत है। विधायक श्री शर्मा ने इस अवसर पर स्कूल में एनसीसी की एयरविंग शुरू करने के लिए जरूरी प्रयास करने का भरोसा भी दिलाया। उन्होंने कक्षा 10 वीं में सारागांव स्कूल के विद्यार्थी ऋषभ देवांगन के प्रावीण्य सूची में नौंवा स्थान प्राप्त करने पर 10 हजार रूपए का पुरस्कार देने की भी घोषणा की। इस अवसर पर शाला विकास समिति के अध्यक्ष दीपक वर्मा, विधायक प्रतिनिधि राजेंद्र विश्वकर्मा, सारागांव ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती पुन्नी देवांगन सहित स्कूल के शिक्षक, स्थानीय जनप्रतिनिधि भी बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

सरकारी स्कूलों, आश्रम-शालाओं में पढ़ने वाले भी आईएएस, आईपीएस बन सकते हैं-संभागायुक्त श्री कावरे


सारागांव शासकीय स्कूल में आयोजित संकुल स्तरीय पालक शिक्षक बैठक में संभागायुक्त महादेव कावरे ने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि प्राइवेट स्कूलों के ही नहीं, बल्कि सरकारी स्कूलों और आश्रम-शालाओं में रहकर पढ़ने वाले वनांचलों के विद्यार्थी भी आईएएस, आईपीएस जैसे बड़े अधिकारी बन सकते हैं। बच्चों से बात करते हुए संभागायुक्त श्री कावरे ने अपने बचपन की कई घटनाएं और पढ़ाई से जुड़े अनुभव भी साझा किए उन्होंने बताया कि बीजापुर जैसे दूरस्थ वनांचल में रहकर सरकारी स्कूल में पढ़कर भी वे आज आईएएस अधिकारी के रूप में काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पहले ऐसी पालक-शिक्षक बैठकें नहीं होती थीं। शिक्षकों की पूरी जिम्मेदारी विद्यार्थियों को पढ़ाने की थी और शिक्षक विद्यार्थियों को अपने तरीको से पढ़ाते थे। श्री कावरे ने सभी विद्यार्थियों को लक्ष्य निर्धारित कर खूब मेहनत करने की समझाईश दी। उन्होंने शिक्षा के विकास और विस्तार के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों और कार्यक्रमों-योजनाओं की जानकारी भी पालकों को दी। श्री कावरे ने शासकीय योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील विद्यार्थी और पालकों से की।
एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत शाला परिसर में हुआ पौधरोपण, नफीसा बनीं विधायक प्रतिनिधि- एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत विधायक अनुज शर्मा और संभागायुक्त महादेव कावरे ने सारागांव शासकीय स्कूल परिसर में पौधरोपण भी किया। श्री शर्मा ने स्कूल की छात्रा कुमारी नफीसा को स्कूल के लिए अपना प्रतिनिधि नियुक्त किया। उन्होंने नफीसा के नेतृत्व में सभी विद्यार्थियों को स्कूल परिसर में लगाए गए पौधों की देखभाल करने, उन्हें खाद पानी देकर बड़ा वृक्ष बनाने की जिम्मेदारी भी सौंपी। 55 छात्राओं को मिली साइकिलें, सचेत होकर साइकिल चलाने विधायक ने दी समझाईश- सारागांव सरकारी स्कूल में आयोजित पालक-शिक्षक बैठक में विधायक श्री अनुज शर्मा ने 55 छात्राओं को सरस्वती साइकिल योजना के तहत निःशुल्क साइकिलें भी दी। उन्होंने छात्राओं को सचेत होकर, संभलकर साइकिल चलाने की समझाईश दी। श्री शर्मा ने कहा कि विद्यार्थी देश का भविष्य हैं। हर एक विद्यार्थी अपने परिवार, गांव, प्रदेश और देश की आस है। इसलिए स्वयं को सुरक्षित रखना और मन लगाकर पढ़ना, देश के विकास में भागीदारी बनना उनकी नैतिक जिम्मेदारी है।

इन्हें मिले पुरस्कार


सारागांव शासकीय स्कूल में आयोजित पालक-शिक्षक बैठक के दौरान मेघावी विद्यार्थियों सहित आदर्श शिक्षकों और पालकों को भी पुरस्कृत किया गया। स्कूल के मेघावी विद्यार्थी कुमारी दुर्गा साहू, कुमारी धरा पाल, प्रतीक वर्मा, पूर्वी वर्मा को पुरस्कृत किया गया। आदर्श पालक के रूप में आक्रमण सिंह और आदर्श शिक्षकों के रूप में बिसौहा देवांगन एवं मंगलराम साहू को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान स्कूल में पढ़ने वाले सेरीब्रल पाल्सी रोग से पीड़ित 6 वीं कक्षा के विद्यार्थी शिवम कुमार साहू को पढ़ाई के लिए विशेष किट भी प्रदान की गई।

Samarthy News
Author: Samarthy News

Leave a Comment

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

error: Content is protected !!