दिल्ली तिहाड जेल में 125 कैदी एचआईव्ही पॉजिटिव, मेडिकल चेकअप में चौंकाने वाला खुलासा, अरविंद केजरीवाल भी इसी जेल में

Picture of Samarthy News

Samarthy News


नई दिल्ली। दिल्ली की तिहाड जेल में बड़ी खबर सामने आई है। 125 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं। ये कैदी पहले से ही एड्स से पीडति थे। तिहाड जेल में तिहाड़, रोहिणी और मंडोली जेलें आती हैं। 200 कैदियों में सिफलिस की बीमारी भी मिली है। जेल में इतने सारे कैदियों के एचआईवी पॉजिटिव पाए जाने से जेल प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। तिहाड में करीब 10 हजार कैदियों का मेडिकल चेकअप कराया गया था। जेल में तकरीबन 14,000 कैदी हैं।

महिला कैदियों का सर्वाइकल कैंसर टेस्ट
तिहाड जेल में महिला कैदियों का सर्वाइकल कैंसर टेस्ट हुआ है। तिहाड जेल के प्रोटेक्टिव सर्वे विभाग ने एम्स और सफदरजंग अस्पताल के साथ मिलकर यह टेस्ट कराया। यह टेस्ट इसलिए जरूरी है क्योंकि महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का खतरा ज्यादा होता है। इस टेस्ट से यह पता चलता है कि क्या किसी को सर्वाइकल कैंसर होने की आशंका है। अगर टेस्ट पॉजिटिव आता है तो इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें कैंसर है, बल्कि इसका मतलब है कि उन्हें आगे के टेस्ट और इलाज की जरूरत है।

सर्वाइकल कैंसर को लेकर तिहाड प्रशासन सतर्क
यह टेस्ट एहतियात के तौर पर कराया जाता है ताकि अगर किसी को सर्वाइकल कैंसर हो तो उसका जल्दी पता चल सके और उसका इलाज शुरू हो सके। ये टेस्ट एतिहात के तौर पर कराया जाता है, ताकि अगर किसी का सर्वाइकल कैंसर टेस्ट पॉजिटिव निकले तो उन्हें शुरुआत में ही अच्छा ट्रीटमेंट दिया जा सके। ऐसा नहीं है इस टेस्ट के पॉजिटिव आते ही कैंसर डिटेक्ट हो ही जाता है। टेस्ट से ये पता लग जाता है कि सर्वाइकल कैंसर के चांस हो सकते है, तो समय पर टेस्ट कराकर इलाज कराया जा सके। तिहाड जेल प्रशासन सर्वाइकल कैंसर को लेकर काफी सतर्क है।

केजरीवाल भी इसी जेल में…..?
मालूम होना चाहिए कि दिल्ली की तिहाड़ जेल में 125 कैदी एचआईव्ही पॉजिटिव पाए गए हैं जिनमें 200 कैदियों में सिफलिस पाया गया है। आपको यह भी मालूम होगा की अरविंद केजरीवाल भी इसी जेल में बंद हैं, पर वे सुरक्षित हैं। तिहाड़ में करीब 10,500 कैदियों की मेडिकल स्क्रीनिंग की गई है। जेल में करीब 14,000 कैदी हैं। अभी तक टीबी का कोई मामला सामने नहीं आया है।

Samarthy News
Author: Samarthy News

Leave a Comment

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

error: Content is protected !!