बालको कंपनी में चल रहे भर्राशाही व मजदूरों के प्रति तानाशाही रवैये को देखते हुए एटक करेगा आंदोलन, इस दिन चालु होगी एक्शन मूड

Picture of Samarthy News

Samarthy News


कोरबा। 25 जुलाई 2024 को शाम 6 बजे (एटक) कार्यालय बालको नगर में (एटक) के कार्यकारिणी सदस्यों एवं पदाधिकारियों की विस्तारित बैठक में प्रबंधन द्वारा श्रमिक विरोधी नीतियों में बेइंतहा तेजी के खिलाफ आंदोलन का निर्णय ले लिया।
            इस बैठक में यूनियन के उपाध्यक्ष कॉमरेड धर्मेंद्र तिवारी ने बताया कि बालकों में पीएमई को आधार बनाकर प्रत्येक पीएमई कराने वाले ठेका कर्मचारियों से अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 2000 बालको चिकित्सालय द्वारा लिया जाता है। बालको प्रबंधन द्वारा प्रदत्त स्वास्थ्य कार्ड (हेल्थ इंश्योरेंस) भी पूरे परिवार का नहीं है। इसमें माता-पिता को सम्मिलित नहीं किया गया है और किसी भी बीमारी के उपचार हेतु लगभग एक हजार से रुपए 5000 ऊपर से देने पड़ते हैं। उन्होंने मांग की है कि बालकों चिकित्सालय में बालकों में कार्यरत कर्मचारियों के लिए ओपीडी सुविधा उपलब्ध कराई जाए।
              कामरेड मनीष नाग ने बताया कि बालको प्रबंध अनावश्यक रूप से श्रम कानूनों का उल्लंघन करते हुए किसी का भी कार्ड कभी भी बंद कर देता है बिना कोई चेतावनी पत्र या चार्ज शीट की कार्यवाही किए बिना। प्रबंधन का उद्देश्य मात्र पैसे की कटौती है,क्योंकि इससे उसकी उपस्थिति बोनस कट जाता है। कामरेड पवन कुमार वर्मा ने कहा की बालको, श्रमिकों में भेदभाव कर रहा है। बालकों में कार्यरत मुख्य रूप से उत्पादन, उत्पादकता एवं विभिन्न सेवाओं में अपनी सेवा देने के पश्चात भी विभिन्न भत्ते समान रूप से नहीं मिलते। कामरेड प्रभाग कांत पांडे ने बताया कि बालको प्रबंधन लगातार श्रमिक विरोधी कार्यों में तेजी से आगे बढ़ रहा है। कामरेड अनूप सिंह ने कहा कि बालको श्रमिकों का अनावश्यक स्थानांतरण कर लगातार श्रमिकों में भय व्याप्त करने का प्रयास कर रहा है यह श्रमिक एवं संगठन तथा प्रबंधन के लिए उचित नहीं है। कामरेड संतोषी बरेठ ने कहा कि जब तक हम एक साथ एकत्रित होकर श्रमिक विरोधी गतिविधियों का विरोध नहीं करेंगे, प्रबंधन लगातार परेशान करते रहेगा। संगठन के महासचिव कामरेड सुनील सिंह ने बताया कि हमने प्रबंधन को आपकी जायज मांगों के लिए पत्र प्रेषित किया है परंतु प्रबंधन इस पर अभी तक चर्चा करने के लिए सहमत नहीं है, जिसमें मुख्य रूप से बालकों में कार्यरत समस्त ठेका श्रमिकों को समान रूप से उत्पादन बोनस, कार्य क्षेत्र विशेष भत्ता डब्ल्यूसीए तथा श्रमिक विरोधी गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए 31 तारीख जुलाई 2024 को एक आम सभा किया जाएगा। यूनियन के महासचिव कॉमरेड सुनील सिंह ने बताया कि प्रोजेक्ट में काम करने वाले श्रमिकों को समय पर वेतन भी नहीं दिया जाता, श्रमिकों से लगातार 12 घंटे काम कराया जाता है एवं उन्हें 8 घंटे से अतिरिक्त समय का ओवर टाइम भी नहीं दिया जाता तथा यह भी बताया कि लगातार पूरे महीने 12 घंटे काम करना अमानविक कृत्य है इस पर कठोर कार्रवाई किया जाएगा। संगठन के अध्यक्ष कॉमरेड एसके सिंह ने आंदोलन की रूपरेखा कार्यकारिणी एवं पदाधिकारी सदस्यों के समक्ष रखते हुए उनका अनुमोदन प्राप्त किया, जिसमें 29 से 30 जुलाई 2024 को संयंत्र गेट के समक्ष पंम्पलेट बांटा जाएगा। 31 तारीख को आम सभा किया जाएगा तथा उसके पश्चात क्रमिक भूख हड़ताल किया जाएगा। तथा इस संकल्प को दोहराया कि हम उत्पादन बोनस, कार्य क्षेत्र विशेष भत्ता चिकित्सा सुविधा जैसी बुनियादी मांगों को लेकर पीछे नहीं हटेंगे।

Samarthy News
Author: Samarthy News

Leave a Comment

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

error: Content is protected !!