उमरदा, मझटोलिया एवं छतई में पॉवर प्लांट के लिए अधिग्रहीत भूमि पर शीघ्र की जाए उद्योग स्थापना- कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्य मंत्री

Picture of Samarthy News

Samarthy News


मध्यप्रदेश शासन के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री जायसवाल ने अडानी ग्रुप के चेयरमैन को लिखा पत्र
अनूपपुर। मध्यप्रदेश शासन के कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिलीप जायसवाल ने अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि कोतमा तहसील अंतर्गत ग्राम उमरदा, मझटोलिया एवं छतई में वेलस्पन एनर्जी अनूपपुर प्राईवेट लिमिटेड द्वारा वर्ष 2010-11 में किसानों की जमीन अधिग्रहीत कर थर्मल पॉवर प्लान्ट लगाकर सभी प्रभावित किसानों को रोजगार की उपलब्धता को दृष्टिगत रखते हुए किसानों ने आशावान होकर अपनी भूमि कम्पनी को प्रदान की थी। लेकिन वर्ष 2017-18 से इस भूमि को अडानी कम्पनी ने लिया है तब से अभी तक प्लान्ट नहीं लगा है। जिससे किसान बहुत हताश हैं और इसलिए वे अपनी जमीन वापस लेना चाहते हैं। इस संबंध में मंत्री श्री जायसवाल ने श्री गौतम अडानी से अनुरोध किया है कि अधिग्रहीत भूमि पर जल्द से जल्द थर्मल पॉवर प्लांट की स्थापना की जाए। जिससे प्रभावित किसानों को रोजगार मिल सके और जमीन जिस उपयोग के लिए ग्रामवासियों से ली गयी थी उसका सही उपयोग हो सके यदि आप थर्मल उद्योग नहीं लगा सकते है तो अन्य कोई उद्योग जरूर लगाये जिससे ग्रामवासियों व भू-स्वामियों को रोजगार मिल सके।
                 मंत्री श्री जायसवाल ने श्री अडानी को आश्वस्त किया है कि अधिग्रहीत भूमि पर अतिक्रमण और बाउण्ड्रीवॉल संबंधी समस्या है, उसे ग्रामवासियों से चर्चा व समन्वय कर निराकृत कराने की पहल की जाएगी, जिससे अधिग्रहीत भूमि सुरक्षित रहे। उन्होंने श्री अडानी को लिखे पत्र में उल्लेख किया है कि अगर इस जमीन पर कोई भी उद्योग नहीं लगाया गया तो ग्रामवासी अपनी जमीन वापस लेने की माँग करेंगे। उन्होंने श्री अडानी को लिखे पत्र में किसानों की अधिग्रहीत जमीन में उद्योग स्थापना के संबंध में जल्द से जल्द कार्यवाही करने की अपील की है।

Samarthy News
Author: Samarthy News

Leave a Comment

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

error: Content is protected !!